तृषा नाम का अर्थ (मतलब) राशिफल और शुभ अंक – Trisha meaning in hindi

You are currently viewing तृषा नाम का अर्थ (मतलब) राशिफल और शुभ अंक – Trisha meaning in hindi
Image sources: canva.com

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारें में जानते हैं जिसका नाम तृषा हैं या फिर आपका नाम तृषा हैं? आप अपने नाम के अर्थ, राशि, शुभ अंक, नक्षत्र जैसी अनेकों बातों के बारें में जानकारी हाशिल करना चाहते हैं। फिलहाल, आपकी खोज चाहे जिस प्रकार की हो आपको इस लेख में तृषा नाम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी जो आपके सभी प्रश्नों के जबाब देने में सहायक होगा, तो चलिए तृषा नाम से जुड़ी प्रमुख बातों के बारें में देखते हैं जोकि इस प्रकार हैं।

तृषा नाम का अर्थ – Trisha Meaning in Hindi:

जब हम अपने नाम के अर्थ के बारें में जानने की कोशिश करते हैं तो हमें या तो इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता या फिर किसी जानकार ज्योतिष की मदद लेनी पड़ती हैं। ठीक इसी प्रकार देखा जाए तो तृषा नाम का अर्थ लालसा, तीव्र इच्छा, गहरी इच्छा, अभिलाषा तथा प्यास होता हैं। जबकि देखा जाए तो तृषा नाम का मतलब चाहत, सुंदर, तथा विजय भी होता हैं। तृषा नाम की लड़कियाँ अपने अनोखे व्यक्तित्व के लिए जानी जाती हैं। तृषा नाम की लड़कियों के अंदर अपने बनाए लक्ष्य को पाने की बहुत तीव्र इच्छा रखती हैं और उसे जल्द से जल्द हाशिल भी कर लेती हैं। इस प्रकार से देखें तो तृषा एक शानदार अर्थपूर्ण हिंदू लड़की का नाम हैं। इस नाम से माता श्री लक्ष्मी जी को भी जानते हैं।

क्र.संपहलुविवरण
1.नामतृषा (Trisha)
2.अर्थलालसा, तीव्र इच्छा, गहरी इच्छा,
अभिलाषा तथा प्यास
3.लिंगलड़की
4.धर्महिंदू
5.शुभ अंक3
6.राशितुला (ता, ती, तु, ते)
7.शुभ दिनशुक्रवार
8.शुभ रंगनीला
9.नक्षत्रज्येष्ठा

तृषा नाम की राशिफल – Trisha naam ki rashi:

हर किसी व्यक्ति को अपने नाम के राशि की जानकारी होना अति आवश्यक हैं। क्योंकि, राशि व्यक्ति से जुड़ी भूत तथा भविष्य के बारें में जानकारी प्रदान करने में सहायक होती हैं। इस प्रकार से देखा जाए तो तृषा नाम की राशि तुला तथा राशि चिन्ह तराजू होता हैं। तुला राशि के व्यक्ति शुक्र ग्रह के आधीन तथा वायु तत्व के साक्षी होते हैं। जबकि इनका गुण देखा जाए तो चर गुण होता हैं। इसके अलावा तुला राशि के धारक का भाग्यशाली रंग नीला होता हैं। जबकि, इनका शुभ दिन शुक्रवार होता हैं। इस तरह से देखा जाए तो तृषा नाम की लड़कियाँ अपने आकर्षक व्यक्तित्व और शानदार गुण और स्वभाव वाली होती हैं।

तृषा नाम का शुभ अंक – Trisha naam ka shubh ank:

अंकज्योतिष का व्यक्ति के जीवन में बहुत अहम योगदान रहता हैं। क्योंकि, ज्योतिषअंक के माध्यम से हमें हमारे जीवन से जुड़े एक ऐसे अंक के बारें में पता चलता हैं जिसका सहारा लेकर हम अपने कई सारे कार्य को आसानी से कर लेते हैं। ठीक इसी प्रकार से देखा जाए तो तृषा नाम का शुभ अंक 3 होता हैं। तृषा नाम की लड़कियों का लकी नंबर 3 इनके जीवन को बढ़ाने तथा शुचारु ढंग से चलाने में अहम योगदान रहता हैं। जबकि, देखें तो ज्योतिषअंक 3 के धारक अपने जीवन को इस अंक का सहारा लेकर आत्मविश्वास के साथ जीवन जीते हैं।

तृषा नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व – Trisha naam ke vyktit ka vyktitv:

अक्सर हम लोगों से मिलकर बातचीत करके उसके व्यक्तित्व के बारें में जानकारी हाशिल कर पाते हैं। लेकिन, आज के इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अधिक समय न होने की वजह से एक दूसरे से मिलना नहीं हो पता हैं। जिसके कारण उस व्यक्ति के बारें में हम अधिक जानकारी नहीं जुटा पते हैं। जिसका दूसरा एक मात्र साधन ज्योतिषविद्या का सहारा लेना हैं जिससे उस व्यक्ति के बारें मे थोड़ा बहुत अनुमान लगा सकते हैं। जबकि, तृषा नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व को देखे तो इनके अंदर किसी चीज को पाने की अभिलासा बहुत तीव्र होती हैं। इसके अलावा इनके अंदर लोगों के प्रति प्रीत, प्यार और नम्रता वाली भावना देख सकते हैं।

इन्हें भी देखें: स्नेहा नाम का अर्थ (मतलब) राशि, शुभ अंक और नक्षत्र – Meaning of sneha in hindi  

तृषा नाम के व्यक्ति के गुण – Trisha naam ke vykti ke gun:

तृषा नाम के व्यक्ति के बहुत से सार्थक गुण देखने को मिलते हैं, जैसे इस नाम धारक के व्यक्ति अपने जीवन में हर किसी काम को वरिता के आधार पर करते हैं। इसके अलावा इस नाम धारक के कुछ प्रमुख गुण निम्नलिखित हैं:

सामाजिक तथा लोकप्रिय होती हैं
दृढ़ निश्चय वाली होती हैं
अपने बनाए लक्ष्य को बहुत तीव्र गति से हाशिल करती हैं
प्रतिभावान, बुद्धिमान, जागरूक तथा प्रेरक होती हैं
संकल्पित तथा ध्यानकेंद्रित होती हैं
चुनौतियों का सामना करने वाली होती हैं

ध्यान दें: ऊपर दिए गए तृषा नाम के सुझाव केवल शैक्षिक जानकारी के लिए हैं। हालाँकि, ज्योतिषविद्या बहुत जटिल विद्या हैं। आमतौर पर, सभी ज्योतिषयों के मत एक नहीं होते हैं। इसलिए, आपको अपने बच्चे का नाम चुनने से पहले किसी अच्छे योग्य ज्योतिष से सलाह लेनी चाहिए। इस लेख की जानकारी आपके बच्चे के नामकरण के लिए दी गई है, किसी भी त्रुटि के लिए बलस्नेह की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

निष्कर्ष – Conclusion:

उपरोक्त लिखे लेख के आधार पर हम कह सकते हैं की तृषा एक सार्थक अर्थवाला हिंदू लड़की का नाम हैं। इस नाम के कई सारे अर्थ भी हैं। जिसके कारण यह नाम अपने आप में बहुत लोकप्रिय माना जाता हैं। इस तरह से अगर आप अपने बच्चे का नाम तृषा रखने की सोच रहे हैं तो यह एक सार्थक निर्णय हो सकता हैं, धन्यवाद!

Content Review Details

Last Reviewed: 25 September 2024

Next Review: 25 September 2025

Our team has reviewed this content and ensured it is up-to-date. Learn more about our editorial policy here.

Leave a Reply