नैना नाम का अर्थ (मतलब) राशिफल, ग्रह और नक्षत्र – Meaning of Naina

You are currently viewing नैना नाम का अर्थ (मतलब) राशिफल, ग्रह और नक्षत्र – Meaning of Naina
Image sources: canva.com

हिंदू धर्म में अक्सर लोग अपने बच्चे और बच्ची का नाम किसी देवी-देवता के साथ जोड़कर रखना चाहते हैं। जिससे उस नाम का महत्त्व और बढ़ जाता हैं। ठीक इसी प्रकार से देखें तो आज हम एक ऐसे नाम का जिक्र करने जा रहे हैं जो है “नैना” यह नाम एक हिंदू धार्मिक स्थल नैना देवी से जुड़ा हुआ माना जा सकता हैं। इस नाम की लोकप्रियता बहुत अधिक हैं, जिसके कारण अक्सर लोग अपने बच्ची का नाम नैना रखने की सोचते हैं। तो चलिए इस नाम से जुड़े सभी महत्त्वपूर्ण जानकारियों को देखते हैं, जोकि इस प्रकार हैं।

नैना नाम का अर्थ – Naina meaning in hindi:

अगर आप अपनी बच्ची का नाम अध्यात्म के साथ जोड़कर देखना चाहते हैं तो आपके लिए नैना एक सार्थक नाम हो सकता हैं, जिसका अर्थ सुंदर आंखों वाली, नयन, आँखें तथा एक देवी का नाम होता हैं। नैना देवी के नाम से मशहूर एक मंदिर हैं, जोकि हिमाचल प्रदेश में स्थित हैं। इस प्रकार से देखें तो नैना एक सार्थक अर्थ वाला नाम हैं। इस नाम की लड़कियों के अंदर अध्यात्म से लगाव देखा जाता हैं। जबकि, नैना नाम की लड़कियाँ अपने जीवन में सकारात्मकता से भरी होती हैं। इसके अलावा इस नाम के बारे में अनेकों प्रकार की धारणाएं देखने को मिलती हैं कुछ लोगों का मनाना हैं की नैना नाम का मतलब सबसे सुंदर, ऐश्वर्या, देवी दुर्गा के समान, माना जाता हैं। यह नाम आपने आप में अनेकों सार्थक गुणों से भरे होने के कारण लोगों को अधिक प्रिय हैं।

क्र.संपहलुविवरण
1.नामनैना (Naina)
2.अर्थसुंदर आंखों वाली, नयन,
आँखें तथा एक देवी
3.लिंगलड़की
4.धर्महिंदू
5.शुभ अंक3
6.राशिवृश्चिक
7.शुभ दिनमंगलवार
8.शुभ रंगलाल
9.नक्षत्रधनिष्ठा

नैना नाम की राशिफल – Naina naam ki rashi:

किसी भी व्यक्ति की राशि उसके ऊपर पड़ने वाले कई तरह के प्रभावों को समझने में सहायक होती हैं। जबकि, अगर देखा जाए तो नैना नाम की राशि वृश्चिक होती हैं। हालाँकि, देखें तो वृश्चिक राशिफल के व्यक्तियों के जीवन बहुत असाधारण होता हैं। इसके अलावा, नैना नाम की लड़कियों बहुत ही संस्कारी और निश्छल होती हैं। इनके अंदर किसी के प्रति हिन भावना नहीं देखी जाती हैं। प्रमुखतौर, पर देखें तो नैना नाम की लड़कियाँ गुणवान, ज्ञानवान और संस्कार से भरी होती हैं। इसके अलावा इस नाम के व्यक्तियों का जीवन बहुत सहज, सरल और एकरस होता हैं।

नैना नाम का लकी नंबर – Naina naam ka lucky number:

ज्योतिषअंक व्यक्ति जीवन में अनेकों प्रकार से मददगार साबित होते हैं। जबकि, अगर देखें तो नैना नाम का शुभ अंक 3 होता हैं। ज्योतिषअंक 3 के व्यक्ति का व्यक्तित्व बहुत नम्र, साधारण और परिवर्तनशील होता हैं। इसके अलावा इनके अंदर लोगों के प्रति प्रीत, प्यार और नम्रता वाली भावना देखने को मिलती हैं। इन्हें किसी भी परिवेश में बदलने में समय नहीं लगता हैं। कुलमिलकर देखें तो नैना नाम के व्यक्ति का जीवन बहुत ही प्रभावशाली होता हैं। जिसके कारण लोग इनके साथ रहना अधिक पसंद करते हैं।

नैना नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व – Naina naam ke vykti ka vyktitv:

व्यक्ति का व्यक्तित्व उसके आचरण बात व्यवहार से पता चलता हैं। किसी भी इंसान का व्यक्तित्व उसका परिवार तथा समाज में ऊँचा दर्जा दिलाता हैं। ठीक इसी प्रकार से देखें तो नैना नाम की लड़कियाँ अपने शानदार आचरण और व्यवहार वाली होती हैं। जबकि, देखें तो इनका जीवन अनेकों खूबियों से भरा होता हैं जिसके कारण इनका मान सम्मान लोग वरिता के आधार पर करते हैं। इस तरह से हम कह सकते हैं की नैना एक अर्थपूर्ण और शानदार हिंदू लड़की का नाम हैं।

नैना नाम के गुण – Naina naam ke gun:

नैना एक ऐसा नाम हैं जोकि अनेकों गुणों से भरा हुआ हैं इस नाम की लड़कियाँ अपने जीवन में सफलता तथा कामयाबी जल्दी प्राप्त कर लेती। इसके अलावा देखें तो नैना नाम की लड़कियों के अंदर कुछ और प्रमुख गुण देखें जाते हैं जोकि निम्नलिखित हैं:

सुंदर चरित्र वाली
बुद्धिमान, विवेकशील, तथा ज्ञानवान
निर्णायक, लगनशील तथा आकर्षक होती हैं
साहसी, तथा प्रेरणादायक व्यक्तित्व वाली
सहयोगी, दयालु तथा मिलनसार होती हैं
समझदारी से निर्णय लेने वाली

हिंदू लड़कियों के नाम:

ध्यान दें: ऊपर दिए गए नैना नाम के सुझाव केवल शैक्षिक जानकारी के लिए हैं। हालाँकि, ज्योतिषविद्या बहुत जटिल विद्या हैं। आमतौर पर, सभी ज्योतिषयों के मत एक नहीं होते हैं। इसलिए, आपको अपने बच्चे का नाम चुनने से पहले किसी अच्छे योग्य ज्योतिष से सलाह लेनी चाहिए। इस लेख की जानकारी आपके बच्चे के नामकरण के लिए दी गई है, किसी भी त्रुटि के लिए बलस्नेह की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

निष्कर्ष – Conclusion:

ऊपर दिए गये लेख के आधार पर यह कहा जा सकता हैं की नैना एक अर्थपूर्ण और सभ्य नाम हैं। इस नाम की लड़कियों के अंदर अनेकों सार्थक गुण देखें जाते हैं जोकि ऊपर लिखित हैं। इस नाम की लड़कियों के अंदर विशालता तथा परोपकार की भावना देखी जाती हैं। इस तरह से देखें तो अगर आप अपने बच्ची के लिए नैना नाम चुनना चाहते हैं तो यह एक शानदार फैसला हो सकता हैं।

Content Review Details

Last Reviewed: 18 September 2024

Next Review: 18 September 2025

Our team has reviewed this content and ensured it is up-to-date. Learn more about our editorial policy here.

Leave a Reply